How to Toilet Train Children with Special Needs



टॉयलेट प्रशिक्षण कब और कैसे शुरू किया जाए इसका मुद्दा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के माता-पिता के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जबकि कोई भी माता-पिता पहले से ही चुनौती वाले बच्चे को उन तरीकों से प्रदर्शन करने के लिए धक्का नहीं देना चाहते हैं जो असंभव हैं, जब वह आत्म-देखभाल के इस महत्वपूर्ण पहलू में सफल होता है तो उपलब्धि की भावना अपने आत्म-सम्मान के स्तर में भारी बदलाव ला सकती है।

टॉयलेट प्रशिक्षण कब और कैसे शुरू किया जाए इसका मुद्दा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के माता-पिता के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जबकि कोई भी माता-पिता पहले से ही चुनौती वाले बच्चे को उन तरीकों से प्रदर्शन करने के लिए धक्का नहीं देना चाहते हैं जो असंभव हैं, जब वह आत्म-देखभाल के इस महत्वपूर्ण पहलू में सफल होता है तो उपलब्धि की भावना अपने आत्म-सम्मान के स्तर में भारी बदलाव ला सकती है। शायद अन्य माता-पिता से अधिक, जिनके पास शारीरिक, बौद्धिक या विकास संबंधी अक्षमता वाले बच्चे हैं, वे शौचालय-प्रशिक्षण प्रक्रिया को एक बच्चे की समग्र वृद्धि का पालन करने और उसे मनाने के तरीके के रूप में सराहना कर सकते हैं। अपने बच्चे की गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जो किसी भी मामले में अपरिहार्य हैं, वे इस अवसर का उपयोग यह जानने के लिए कर सकते हैं कि वह कैसे सबसे अच्छा सीखता है और उसे प्रदर्शित करता है कि वह प्रगति करने में सक्षम है।

आपके बच्चे के लिए तत्परता के संकेत सभी बच्चों के लिए समान हैं: क्या आपका बच्चा गीला होने और सूखे होने के बीच के अंतर से अवगत है?

क्या वह समय पर (शायद आपकी मदद से) शौचालय या पॉटी तक पहुंचने में सक्षम है

क्या वह खुद को तैयार कर सकता है या सीखने के लिए तैयार है?

क्या वह अगले कदम उठाने के लिए किसी स्तर पर प्रेरित है? यदि आपका बच्चा एक प्रतिरोधी चरण (Resistive phase) में है, तो एक नई चुनौती लेने के लिए तैयार नहीं है, या अभी तक "अन्य बच्चों की तरह" व्यवहार करने का आग्रह महसूस नहीं करता है, तो आप उसे शुरू करने से पहले मानसिक रूप से तैयार करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय ले सकते हैं। 

प्रशिक्षण प्रक्रिया। यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा तैयार है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से उसकी राय पूछें। वह शारीरिक मूल्यांकन की पेशकश करने के लिए आपके बच्चे की जांच कर सकती है और शायद आपके बच्चे की विशेष आवश्यकताओं के बारे में विशेष जानकारी प्रदान करती है। वह आगे की जानकारी भी दे सकती है, जिसे आपको शुरू करने से पहले आवश्यकता हो सकती है, और आपको बताएगी कि किस प्रकार के विशेष उपकरण उचित हो सकते हैं। आपके और आपके बच्चे के इस प्रयोग को अपनाने से पहले खुद को भावनात्मक रूप से तैयार करना भी महत्वपूर्ण है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अक्सर अन्य बच्चों की तुलना में बाद में शौचालय प्रशिक्षण शुरू करते हैं, अक्सर पांच साल की उम्र में या बाद में भी इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं। (बेशक, गंभीर शारीरिक विकलांगता वाले बच्चों को हमेशा कपड़ों की मदद और बाथरूम तक पहुंच की आवश्यकता हो सकती है)। शौचालय का उपयोग करना सीखना कुछ लोगों के लिए शारीरिक रूप से दर्दनाक हो सकता है, शुरू में दूसरों के लिए समझ से बाहर। दुर्घटनाएं, निश्चित रूप से होंगी, और जब वे होते हैं तो आपको धैर्य रखने कि जरूरत होगी।  प्रशिक्षण शुरू करने से पहले  एक ट्रेंड स्पेशल एडुकेटर या किसी माता - पिता  से बात करे जिसने अपने बच्चे को टॉयलेट की ट्रेनिंग दी हो। 

दृश्य विकलांगता (Visual Impairment):-

दृश्य विकलांग बच्चों और दृष्टि की कमी वाले लोग शौचालय प्रशिक्षण के कई चरणों में नुकसान का अनुभव करते हैं। सबसे पहले, वे शौचालय का उपयोग करके परिवार के सदस्यों और साथियों का निरीक्षण करने में असमर्थ हैं, इसलिए वे अपने व्यवहार की नकल नहीं कर सकते। 

टॉयलेट या पॉटी उपयोग के बहुत सारे विवरण- जहां पॉटी बाथरूम में होती है, शरीर कैसे उन्मुख( oriented) होता है, क्योंकि यह नीचे बैठता है, मूत्र और मल पॉटी में कैसे जाता है, और टॉयलेट पेपर का उपयोग फाड़ कर कैसे करता है सरल हैं यह समझने के लिए कि क्या बच्चा प्रक्रिया का पालन कर सकता है लेकिन यदि वह नहीं कर सकता है तो मुश्किल है। उसकी मदद करने के लिए दृष्टि के बिना, आपके बच्चे को यह समझने के लिए भाषा पर अधिक भरोसा करने की आवश्यकता होगी कि प्रक्रिया कैसे काम करती है। इसलिए, आप शायद शुरू होने के लिए थोड़ी देर इंतजार करना चाहते हैं - जब तक कि वह तीन या चार साल का नहीं हो जाता (या बाद में भी, क्योंकि भाषा देरी अंधापन के साथ हो सकती है) - यह भी कि वह पूरी तरह से समझ सकता है कि आप उसे क्या बता रहे हैं।

 जब आप अपने  बच्चे को शौचालय के उपयोग की अवधारणा से परिचित कराने के लिए तैयार हों, तो बाथरूम का उपयोग करते समय उसे अपने साथ लाना शुरू करें। उसे बाथरूम का पता लगाने और शौचालय का पता लगाने की अनुमति दें। (यह सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह हवादार है और सुखद खुशबू रही है, इसलिए वह वापस लौटना चाहेगी।) अपने हाथों को अपने कंधों पर रखें ताकि वह महसूस कर सके कि आप टॉयलेट पर बैठे हैं, यह समझाएं कि आप क्या कर रहे हैं और क्यों कर रहे हैं, और टॉयलेट पेपर डिस्पेंसर के लिए उसके हाथों का मार्गदर्शन करें। उसे हाथ धोने के लिए फ्लश हैंडल और सिंक भी दिखाएं।

एक बार जब आप बाथरूम में एक पॉटी रख देते हैं, तो उसका नेतृत्व करें, उसे अपनी उपस्थिति का आदी होने दें, और शौचालय-प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान इसे उसी स्थान पर रखें। अन्य समय में शौचालय के उपयोग के बारे में उससे बात करें, यह भी इंगित करते हुए कि वह जानता है कि अधिकांश लोग शौचालय का उपयोग करते हैं और शौचालय का उपयोग एक बड़ा बच्चा होने का संकेत है जो खुद की देखभाल कर सकता है।

एक बार जब बच्चा  पॉटी जाना चालु कर देता है, तो बच्चे के रस्ते में कोई बाधा   न आये जिससे वो वापस टॉयलेट जाना बंद कर दे इसका अच्छे से ख्याल रखना।  एक संगीत पॉटी जो मूत्र के कटोरे को हिट करने पर सक्रिय होता है, सीखने की प्रक्रिया को और अधिक मजेदार बना सकता है। उसे टॉयलेट पेपर में टॉस करने से पहले सीट के अंदरूनी किनारे को महसूस करने के लिए सिखाएं और, यदि बच्चा एक शौचालय में खड़े होकर पेशाब कर रहा है, तो अपने शरीर को रखने के लिए वह शौचालय पर पेशाब नहीं करेगा। अंत में, जब वह बाथरूम के उपयोग के साथ अधिक सहज हो जाती है, तो उसे आपके द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक सार्वजनिक स्थान पर बाथरूम में ले जाने का एक बिंदु*(सिंबल) बनाएं। बाथरूम लेआउट और शौचालय शैलियों की एक विस्तृत विविधता के साथ खुद को परिचित करने में मदद करके, आप घर से दूर होने और दुर्घटनाओं को रोकने में उसके आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद करेंगे। और उसकी प्रगति को प्रशंसा, गले मिलना या एक छोटे से पसंदीदा व्यवहार के साथ पुरस्कृत करना न भूलें।

Autism Spectrum Disorder
Going to and using the toilet is an exciting and sometimes challenging step for any child. You can use some special strategies to make toilet training easier for your child with autism spectrum disorder (ASD).
Signs that children with autism spectrum disorder are ready for toilet training-
 ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) से पीड़ित बच्चे आमतौर पर टॉयलेट प्रशिक्षण के लिए तत्परता (Readiness) के समान लक्षण दिखाते हैं जैसा कि आमतौर पर विकासशील बच्चे करते हैं। लेकिन ये संकेत तब दिखाई दे सकते हैं जब आपका बच्चा बड़ा हो, और प्रशिक्षण में अधिक समय लग सकता है। आपके बच्चे के लिए तैयार होने वाले कुछ संकेतों में शामिल हैं: 
आपको बताने में सक्षम होना (या आपको एक संकेत या इशारे से दिखाना) कि वह अपने  कपड़ों को गीला कर चुका है like टॉयलेट पर बैठो जैसे एक सरल निर्देश का पालन करने में सक्षम होने के नाते, और अपनी पैंट को ऊपर और नीचे खींचने में सक्षम हो नियमित रूप से गठित मल त्याग दिन के दौरान कम से कम एक घंटे तक शुष्क रहने के लिए पर्याप्त मूत्राशय का नियंत्रण होना।

Steps for preparing children with autism spectrum 

disorder for toilet training-

शौचालय प्रशिक्षण के साथ तैयारी करने और शुरू करने के चरण सभी बच्चों के लिए समान हैं। लेकिन ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) से पीड़ित बच्चों को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अतिरिक्त शिक्षण और कुछ रणनीतियों की आवश्यकता हो सकती है।

एक महत्वपूर्ण पहला कदम यह महसूस करना है कि शौचालय प्रशिक्षण काफी हद तक संचार और आपके बच्चे के साथ मिलकर काम करने के बारे में है।

यह एक बड़े लक्ष्य के बजाय छोटे लक्ष्यों की एक श्रृंखला के रूप में शौचालय प्रशिक्षण के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को शौचालय के साथ परिचित करने से शुरू करें, यह क्या है और इसका उपयोग कैसे करें। तब आप शौचालय प्रशिक्षण शुरू करने के लिए प्रगति कर सकते थे।

Toilet training strategies for children with autism 

spectrum disorder-

शौचालय प्रशिक्षण (Toilet Training) के साथ तैयारी करने और शुरू करने के चरण 

सभी बच्चों के लिए समान हैं। लेकिन ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर 
(एएसडी) से पीड़ित बच्चों को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अतिरिक्त अतिरिक्त शिक्षण और कुछ रणनीतियों की आवश्यकता हो सकती है।

एक महत्वपूर्ण पहला कदम यह महसूस करना है कि शौचालय 

प्रशिक्षण काफी हद तक संचार और आपके बच्चे के साथ मिलकर 

काम करने के बारे में है।


यह एक बड़े लक्ष्य के बजाय छोटे लक्ष्यों की एक श्रृंखला के रूप में शौचालय प्रशिक्षण के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को शौचालय के साथ परिचित करने से शुरू करें, यह क्या है और इसका उपयोग कैसे करें। तब आप शौचालय प्रशिक्षण शुरू करने के लिए प्रगति कर सकते थे।

Toilet Training Strategies Steps



शौचालय में जाना एक जटिल कार्य है, जो कई छोटे चरणों से बना है। यह टॉयलेट ट्रेनिंग जैसे कार्यों को उनके सबसे बुनियादी हिस्सों तक नीचे लाने में मदद कर सकता है और उन छोटे हिस्सों को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) के साथ कदम से कदम मिलाकर सिखा सकता है।


नीचे हम आपके बच्चे को (एएसडी) के साथ शौचालय प्रशिक्षण में मदद करने के लिए तीन रणनीतियों को रेखांकित करते हैं: प्रोत्साहन और पुरस्कार, दृश्य सहायता और समर्थन, और सामाजिक कहानियां सभी बच्चे अलग हैं और एक बच्चे के साथ जो काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। दृष्टिकोणों के संयोजन की कोशिश करने के लिए एक अच्छा विचार मानते हुए।

प्रोत्साहन और पुरस्कार (Encouragement and reward):-

शौचालय प्रशिक्षण के साथ पुरस्कार और सकारात्मक सुदृढीकरण मदद कर सकता है। जैसा कि आपका बच्चा शौचालय का उपयोग करने में शामिल प्रत्येक चरण को सीखता है, आप उसे पुरस्कृत कर सकते हैं, जो उसे सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
वर्णनात्मक प्रशंसा - उदाहरण के लिए, महेश शौचालय पर बैठने के लिए well done ,good boy
अगर आप टीचर है तो बच्चे सबासी दे सकते है.
अशाब्दिक प्रशंसा (nonverbal praise), इशारे (ताली) या
संकेत (अंगूठे ऊपर) अच्छा का साइन देना बच्चे को
बच्चे को reinforcement देना की अगर आप टॉयलेट बताओगे तो आपको चॉकलेट मिलेगी या जो कुछ
भी बच्चे का पसंदीदा हो उसको आप बता सकते है बच्चे को की उसको मिलेगा।
विभिन्न प्रकार के पुरस्कारों की कोशिश करें, योजना बनाएं कि आपके बच्चे को क्या पुरस्कार दिया जाएगा, और यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्पष्ट रूप से समझता है कि किस व्यवहार को पुरस्कृत किया जा रहा है। किसी पुरस्कार का अत्यधिक उपयोग न करें।
कुछ पुरस्कार जो आमतौर पर विकासशील बच्चों को प्रेरित करते हैं - जैसे स्टिकर या टिकट - एएसडी वाले बच्चे को रुचि नहीं दे सकते हैं। कुछ सेकंड के लिए विभिन्न पुरस्कारों को प्रस्तुत करके आपके बच्चे को क्या पसंद है, इस पर काम करें और अपने बच्चे की प्रतिक्रिया देखें।
For Example:- आप हग, हाई-फाइव, क्लैप्स, खाद्य पदार्थ, खिलौने या गतिविधियों जैसे पुरस्कारों की कोशिश कर सकते हैं।
एक बार जब आपके बच्चे ने किसी विशेष कदम पर प्रगति की है, तो पुरस्कार के रूप में भोजन, गतिविधियों और खिलौनों का उपयोग करना बंद कर दें। लेकिन
मौखिक और अशाब्दिक प्रशंसा का उपयोग करते रहें।







Sensory overload( very important point please read perfectly)

If your child with ASD is sensitive to or upset by the sensory aspects of going to the toilet, try ways of controlling your child’s sensory experience of toileting. For example: 1. Get your child familiar with sitting on the toilet seat by practising for a few minutes every dayMake him comfortable.– for example, if the floor is cold, put socks on your child’s feet. Try tomatch the temperature in the room to the rest of the house.2. Use a foot stool if your child needs foot support while sitting on toilet.3. Use a training seat if your child is frightened of the big hole over the water.4.Tell your child there will be a noisy flushing sound, and explain the reason for the noise.

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

What is Rubella?

What is Rubella? Rubella is a contagious disease that mostly affects children. It causes symptoms like a rash, fever, and eye redn...